दोस्तों इस ब्लॉग में हम आपसे Motivational, Technology, Gmail, Insurance, Financial, Health, Biography, Stories के बारे में बात करेंगे और इन्हें जानने की कोशिश करेंगे।

Positive thoughts in Hindi for life


Positive Thoughts in Hindi for life


Positive thoughts in Hindi

Positive Thoughts in Hindi for life




जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए positive thoughts का होना बहुत जरूरी है। कुछ लोग दूसरों के जीवन से बहुत ज्यादा कामयाब होते हैं उनका कामयाब होना कोई रहस्य नहीं है वह इसलिए कामयाब होते हैं वह दूसरों से ज्यादा प्रभावशाली सोचते हैं और कार्य करते हैं। जीवन के किसी क्षेत्र में कामयाब होने के लिए positive thoughts होना बहुत जरूरी है।

 जहां मैं आपको तीन बातें बताऊंगा जो जीवन में हमारे positive thoughts को निर्धारित करती है।


1. वातावरण

2. शिक्षा

3. तजुर्बा








1.वातावरण: वातावरण का मतलब आपके आस-पड़ोस का  माहौल, स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए वातावरण का मतलब घर का माहौल, स्कूल का माहौल, उनके दोस्त किस तरह के हैं वह टीवी में किस तरह का प्रोग्राम देखते हैं। काम करने वाले व्यक्ति के लिए वातावरण का मतलब घर का माहौल, ऑफिस का माहौल, साथ काम करने वाले लोग, उनका धर्म, उनके संस्कार, आसपास के लोग और जिस सोसाइटी में वो रहते हैं व्यक्ति जिस तरह के वातावरण में रहता है उसी तरह के उसको thoughts आते हैं।

2.शिक्षा:-शिक्षा का भी thoughts पर बहुत प्रभाव पड़ता है। शिक्षा का मतलब आप जो किताबों में पढ़ते हैं जा जो बातें आप समाज से सीखते हैं। आप केवल शिक्षा स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई से ही नहीं बल्कि दोस्तों आसपास के लोगों और समाज से भी बहुत कुछ सीखते हैं। आजकल लोग इंटरनेट से भी बहुत कुछ सीखते हैं। हम जो कुछ भी सीखते हैं उसी तरह के हमारे thoughts बन जाते हैं।
3. तजुर्बा:-हमारा तजुर्बा भी हमारे thoughts को बहुत प्रभावित करते हैं हमारे जीवन में जो कुछ भी होता है किस तरह के लोगों के साथ काम करते हैं मिलकर रहते हैं इन सभी बातों का तजुर्बा बनता है positive लोगों के से मिलकर हमारा तजुर्बा positive बनता है और negative लोगों से मिलकर हमारा तजुर्बा negative बनता है तजुर्बा अच्छा हो या बुरा  वह जीवन में हमारे thoughts को निर्धारित करतें हैं।

जीवन में सफल होने के लिए हमारे thoughts positive होने चाहिए। मैं आपको positive thoughts को विकसित करने के लिए कुछ टिप्स दे रहा हूं आप इन टिप्स को फॉलो करें और अपने जीवन को सफल बनाएं।


अपना नजरिया बदलिए:- positively को देखें हमें अपने जीवन में positive चीजों को देखना चाहिए अपनी सोच को positive  बनाएऔर negative लोगों से दूर रहें। प्रत्येक व्यक्तियों में कुछ अच्छाइयां और बुराइयां होती है हमें उन में गलतियों को देखने की वजह अच्छाइयों देखनी चाहिए हमें सभी परिस्थितियों में positive देखना चाहिए और हमेशा positive सोचना चाहिए।

किसी भी काम को अभी करने की आदत डालें:- आपको जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए किसी भी काम को अभी और आज करने की आदत डालनी चाहिए।

हमें सही शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए:- शिक्षा से हमें ज्ञान प्राप्त होता है जहां शिक्षा का मतलब स्कूल और कॉलेज से शिक्षा प्राप्त करना नहीं है हमें अपनी सोच को positive बनाने के लिए जहां से शिक्षा मिले ले लेनी चाहिए और अपनी सोच और विचार को positive बनाने के लिए हमें इंटरनेट के माध्यम से कामयाब लोगों की किताबें पढ़नी चाहिए और हो सके तो उनके सेमिनार भी देखने चाहिए।

अपना आत्मसम्मान बनाएं:- आत्मसम्मान का मतलब हम अपने बारे में कैसे महसूस करें जब आप अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं तो आप अपने कार्य में अच्छा करते हैं। आप अपना आत्मसम्मान बढ़ाने के लिए लोगों के लिए कुछ ऐसा करें जिसकी वह पैसे से या किसी भी रूप में कीमत ना चुका सके।

आपको negative लोगों और negative चीजों से दूर रहना चाहिए:- आपको negative लोगों से दूरी बनाकर रहना चाहिए क्योंकि वह अपनी negative energy से सभी को प्रभावित करते हैं। अगर आप ऐसे लोगों के साथ या उनके आसपास रहेंगे तो आप पर उनकी नेगेटिव एनर्जी का प्रभाव पड़ेगा। आपको शराब, सिगरेट, ड्रग से दूर रहना चाहिए आपको negative फिल्में देखने वाले चैनल को नहीं देखना चाहिए। negative चीजें, negative विचारों और negative लोगों के प्रभाव में रहने से आप सफल नहीं हो सकते।

वह काम पसंद करें जिन्हें करना जरूरी है:- दोस्तों हमें जीवन में कुछ काम करने पड़ते हैं जिन्हें करना जरूरी होता है। चाहे हमें पसंद हो या ना हो उदाहरण के तौर पर एक मां को अपने बच्चे की देखभाल करनी पड़ती है। ऐसे बहुत से काम होते हैं जो हमें करने मुश्किल लगते हैं लेकिन उन्हें करना जरूरी होता है। जब हम उन जरूरी कामों को करना पसंद करने लगते हैं तो वही काम हमें आसान लगते हैं।


दिन की शुरुआत positive काम से शुरू करें:- हमें अपने दिन की शुरुआत किसी positive thoughts को पढ़कर, सुनकर या देखकर करनी चाहिए। रात को अच्छी नींद में सोने के बाद हमारा अवचेतन मन ग्रहणशील होता है वह किसी भी नया विचार को ग्रहण करने के लिए तैयार रहता है। इसलिए हमें सुबह की शुरुआत positive thoughts से करनी चाहिए दिन की शुरुआत positive ही विचार से करने से positive energy हमारी तरफ आकर्षित होती है और सारा दिन अच्छा गुजरता है।



चलो दोस्तों अभी हम जानते हैं की इन स्टेप को किस प्रकार फॉलो करके अपने जीवन को सफल बनाएं।



  1. दोस्तों आप इन साथ विचारों को अपने कागज पर लिखें और अगले 21 दिन तक रोज पढ़ें रोज पढ़ने से आप इन्हें याद रख सकेंगे और अपने जीवन में शामिल कर सकेंगे।
  2. आप यह देखें प्रत्येक स्टेप को आप अपने जीवन में किस तरह से फॉलो करें। आपको यह स्टेप अपने घर, ऑफिस, मोहल्ले में रोजाना इस्तेमाल करने चाहिए जिससे कि यह आपके जीवन का हिस्सा बन सकें।
  3. आप उन सभी चीजों की लिस्ट बनाएं जो आप अपने बारे में बदलना चाहते हैं उदाहरण के तौर पर आप अपने काम में सुधार लाना चाहते हैं या आप अपने समय का अच्छा प्रयोग करना चाहते हैं।
  4. आप उन सभी फायदों की लिस्ट बनाएं जो आपको बदलाव करने से मिलेगा। इसमें वह फायदे लिखें जो आपके करने से दूसरों को फायदा होगा।
  5. इस लेख में लिखे गए सभी स्टेप को फॉलो करने के लिए टाइम टेबल बनाएं और बदलाव लाने के लिए अपने आप से कमेंटमेट करें।

दोस्तों आशा करता हूं यह लेख आपको पसंद आया होगा अगर आपको यह लेख पसंद आया तो आप इसे शेयर और लाइक जरुर करें।